हरिद्वार में होने वाले12 अप्रैल के शाही स्नान पर बेहतर होगी पुलिसिंग : डीजीपी उत्तराखंड

हरिद्वार। महाशविरात्रि स्नान पर्व पर पुलिस व्यवस्था की किरकिरी होने के बाद अब 12 अप्रैल के शाही स्नान पर्व पर कुंभ और जिला पुलिस व्यवस्थाओं में सुधार करेगी। हरिद्वार पहुंचे डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि कुछ जगहों पर तैनात पुलिसबल ने ठीक से ड्यूटी नहीं की।

शनिवार को मेला नियंत्रण कक्ष सभागार में पुलिस अधिकारियों की डी ब्रीफिंग में पहुंचे पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि महाशिवरात्रि के दौरान ओवरऑल व्यवस्थाएं अच्छी रही। उन्होंने महाशिवरात्रि स्नान पर्व पर ड्यूटी करने वाले जोनल, सेक्टर और थाना प्रभारियों से अनुभव पूछे।

जोन, सेक्टर, थाना, शाखा, सेंट्रल पैरामिलट्री फोर्स के प्रभारियों से सुझाव भी लिए। उन्होंने कहा कि आगामी शाही स्नानों पर यह सुनिश्चित किया जाए कि मेला पुलिस व्यवस्था से संबंधित जो भी ब्रीफिंग, आदेश, निर्देश उच्च अधिकारियों की ओर से दिए जाते हैं वह फील्ड में तैनात अंतिम पंक्ति के जवान तक अच्छे से पहुंचाए जाएं।

उन्होंने कहा कि नौ से 15 अप्रैल तक काफी भीड़ होगी। इसमें खास ध्यान रखने की जरूरत होगी। इस दौरान आईजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल, डीआईजी नीरू गर्ग, एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस आदि अधिकारी मौजूद रहे।
सिस्टम से होगी वाहनों की पार्किंग
डीजीपी ने कहा कि गौरीशंकर, दूधियाबंध, सप्तऋषि, शांतिकुंज सहित सभी पार्किंगों में आगामी शाही स्नानों से पहले प्रत्येक दशा में आवश्यक व्यवस्थाओं को मेला प्रशासन के माध्यम से ठीक कराया जाए। उन्होंने बड़े जोन और सेक्टरों को विभाजित कर छोटे बनाने के निर्देश दिए।

वायरलेस सेट लें सभी प्रभारी

डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि शाही स्नान के दौरान आने वाली ज्यादा भीड़ के कारण मेला क्षेत्र में लगे मोबाइल के टावर ओवरलोड हो जाएंगे। मोबाइल के माध्यम से आपस में संपर्क करने में मुश्किल आएंगी। इसलिए सभी जोनल, सेक्टर और शाखा प्रभारी अपनी-अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वायरलेस सेट प्राप्त कर लें।

डायवर्जन में लगेगी अधिक फोर्स

डीजीपी ने आगामी शाही स्नान पर्वों पर डायवर्जन में अधिक फोर्स लगाने के निर्देश दिए। साथ ही ऋषिकुल को अलग सेक्टर बनाने और आवश्यकता अनुसार ऋषिकुल में उपलब्ध स्थान का सदुपयोग करने, रोड़ी बेलवाला सेक्टर में एक इंस्पेक्टर और देने और हरिद्वार में पूर्व में तैनात रहे ट्रैफिक इंस्पेक्टर की कुंभ में ड्यूटी लगाने को कहा।

चक्रव्यूह का बनेगा अलग से जोन
पैदल यातायात और घाट व्यवस्था के संबंध में उन्होंने कहा कि हरकी पैड़ी के आसपास जितने भी होल्डअप (चक्रव्यूह) हैं उन सभी का अलग से जोन बनाया जाए। होल्डअप एरिया में पुलिस बल की संख्या बढ़ाते हुए घुड़सवार पुलिस भी लगाई जाए। डीजीपी ने लावारिस पशुओं को हरहाल में मेला क्षेत्र से हटाने के निर्देश दिए।

नमामि गंगे घाटों पर बढ़ेगा जलस्तर

महाशिवरात्रि स्नान पर्व के दौरान नमामि गंगे के घाटों पर जलस्तर कम था। जिससे स्नान करने वालों को दिक्कत हुई। उन्होंने निर्देश दिए कि अगले स्नानों के दौरान पर्याप्त जल स्तर बना रहे, इसके लिए संबंधित विभाग से संपर्क करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,961FansLike
2,768FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles