नगर में गाजे बाजे के साथ निकली भव्य कलश यात्रा

मिर्जापुर। अखिल विश्व गायत्री परिवार की तरफ से प्रज्ञा मण्डल अहरौरा नगर में आयोजित होने वाले पावन प्रज्ञा पुराण कथा एवं गायत्री महायज्ञ की मंगल कलश यात्रा गुरुवार को नगर में निकली। कलश यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष, श्रद्धालुओं के साथ ही स्कूली बच्चों व युवाओं ने हिस्सा लिया।

कलश यात्रा में महिलाएं सिर पर कलश एवं पुरुष सद्ग्रन्थ लेकर तथा बच्चे और युवा हाथों में युग निर्माण की तख्तियां और झंडा लेकर चल रहे थे। कलश यात्रा का मुख्य आकर्षण युग निर्माण योजना के सप्तक्रांतियों की झांकी व भारत माता की झांकी रही, जिसमें पीली साड़ी में सजी बालिकाओं ने रथ पर सवार होकर साधना, विद्या विस्तार, स्वाध्याय, स्वावलंबन, नारी जागरण, व्यसन मुक्ति और पर्यावरण संवर्धन का संदेश दिया। वही रथ पर गायत्री माता के रूप में स्थापित बालिका की दिव्य छटा देखते ही बन रही थी।

नगर पालिका क्षेत्र के सत्यानगंज मोहल्ले में स्थित राधा कृष्ण मंदिर से कलश यात्रा प्रारंभ होकर सत्यानगंज, नई बाजार सरकारी अस्पताल से होते हुए कोइरान बाजार, चौक बाजार, तकिया खरंजा, सहुवाईन का गोला, सम्मेत्तर से होते हुए टिकरा खरंजा, सत्यानगंज से होकर राधा कृष्ण मंदिर स्थल पर पहुंचा ।
जहां विधिवत कलश पूजन और गायत्री माता की आरती के बाद प्रसाद वितरण और कन्या भोज – सह भोज के साथ यात्रा समाप्त हुई। यात्रा में जगह – जगह नगर वासियों ने पुष्प वर्षा कर कलश यात्रा का स्वागत किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,046FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles