खजानी इंस्टीट्यूट के फैशन शो में दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक

मदन सारस्वत।

मथुरा। विगत 15 वर्षों से महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित संस्था खजानी इंस्टिट्यूट प्रतिवर्ष अपनी महिलाओं और युवतियों के हुनर को मंच देने हेतु एक भव्य फैशन शो का आयोजन करता है । इस वर्ष भी आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित करते हुए अभिव्यक्ति के नाम से यह फैशन शो आयोजित किया गया। जिसमे 11अलग-अलग उत्सवों जैसे जन्माष्टमी, हरियाली तीज, गोवा, ईद, डांडिया, दीपावली, कार्निवाल, दुर्गा पूजा और क्रिसमस की झलकियां देखने को मिली।

डायरेक्टर शिप्रा राठी ने बताया की इस फैशन शो के लिए गत दो महीनों से छात्राओं ने बहुत मेहनत की है । सर्वप्रथम हमने विषय का चुनाव किया जिस पर हमें यह फैशन शो आयोजित करना था तो इस साल समस्त भारतवर्ष अपनी आजादी के 75 वर्षों का उत्सव मना रहा है तो इसी तत्व को ध्यान में रखते हुए आजादी के अमृत महोत्सव को अपना विषय चुना गया।

उसके बाद जो था की इसमें हम क्या दिखाएं इसके लिए हमने हमारे हर धर्म और सम्प्रदाय के अलग-अलग होने वाले उत्सवों की झलकियां प्रस्तुत करने का सोचा क्योंकि भारत उत्सव का देश है और महिलाओं को विशेष रूप से हर उत्सव पर अलग-अलग प्रकार के परिधान पहनने का बहुत शौक होता है और किसी भी त्यौहार के आने पर उनका पहली सोच यही होती है की इस बार क्या नया पहनना है तो इसी सोच को पहचान देने हेतु यह फैशन शो आयोजित किया गया जहां पर उनको अलग-अलग उत्सव के अनुरूप परिघान का चयन किया जाए इसकी एक झांकी प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में चार-चार चांद लग गए जब परिघानो के साथ-साथ प्रतिभागियो ने स्वयं अपने हाथों से आभूषणों का भी निर्माण किया जो उन्होंने परिघानो के साथ पहने जो उनके परिघान को पूर्णता प्रदान कर रहे थे। एक बेहद कठिन चुनौती को स्वीकार करते हुए खजनी परिवार ने अपनी ही छात्राओं को कैट वॉक करने की ट्रेनिंग दी और मंच पर उतारा ।

सभी छात्राएं जिन्होंने आज यहां पर भाग लिया प्रथम बार अपनी प्रस्तुति दे रही थी जो एक अनूठा प्रयास था। कार्यक्रम का आरंभ निर्णायक मंडल के सदस्य रचना बैजल, रेखा माहेश्वरी, अनुराधा माहेश्वरी, निधि शर्मा, रश्मि खंडेलवाल, तृप्ति माहेश्वरी, शिल्पी किशोरया और रौनक माहेश्वरी के द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया । गायत्री मंत्र को बेहद मनमोहक अंदाज में खजानी की शिक्षिकाओं के द्वारा प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए गौरंगी जटवानी और प्रतीक्षा शर्मा ने बताया कि इस बार हम 10 अलग-अलग वर्गों में प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहे हैं जो है जिसमें प्रतिभागी अपनी वस्त्र निर्माण ,सौंदर्य और केश विन्यास प्रतिभा का मंचन आज करेंगे तथा निर्णायक मंडल द्वारा सफल प्रतिभागियों का चयन करके पुरस्कृत किया जाएगा। निर्णायक मंडल द्वारा स्टार डिजाइनर, स्टार ब्यूटीशियन, बेस्ट हेयर स्टाइलिस्ट, बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट, बेस्ट प्रेजेंटेशन और बेस्ट क्रिएटिविटी आदि श्रेणियों में में छात्राओं का चयन किया गया। गत वर्ष की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए रूपा शर्मा ने बताया कि खजानी ने लॉकडाउन में भी निरंतर कार्य किया और ऑनलाइन शिक्षा पद्धति के माध्यम से व्यवसायिक पाठ्यक्रमों का विधिवत संचालन किया। समय-समय पर वर्चुअल कार्यशाला और विशेषज्ञों के वक्तव्य भी प्रस्तुत किए जाते रहे ताकि घर बैठकर भी छात्राएं समय का सही सदुपयोग कर पाए।

आगे भी हम अपने नए परिसर में बेहतर सुविधाएं और नए कोर्सो का संचालन करेंगे ताकि मथुरा की महिलाओं व युवतियों को व्यवसायिक शिक्षा के लिए कभी भी किसी बड़े शहर की तरफ रुख ना करना पड़े और वह मथुरा में रहकर ही विश्व स्तरीय कोर्स कर पाए । निर्णायक मंडल की सदस्य नीतू धमीजा और श्रुति अग्रवाल ने बताया की महिलाओं को यूं पल-पल आगे बढ़ते देखना बेहद उत्साहवर्धक है। सरकार भी बहुत सारी योजनाएं समय-समय पर महिलाओं के लिए ला रही है जिन का भरपूर लाभ लेकर महिलाएं अपने सपनों को सच कर सकती हैं और अंत में धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर श्रीमती छवि अग्रवाल के द्वारा दिया गया । जिसमें उन्होंने सभी शिक्षिकाओं, छात्राओं ,उनके अभिभावकों और उपस्थित निर्णायक मंडल का धन्यवाद ज्ञापन किया

समस्त कार्यक्रम को सफल बनाने में रेनू डे, सुजाता मौहौर, हिना उपमन्यु, मोनिका, अंजू सिंह, भावना बघेल, अनीता सिंह, शिवानी, रिंकी, हर्षिता, दीपक, राधा, बबली, सीमा तथा छवि आदि का विशेष योगदान रहा । कार्यक्रम की वर्चुअल प्रस्तुति में शोभित माहेश्वरी का उल्लेखनीय सहयोग रहा ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,046FansLike
3,871FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles