विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

मथुरा (ब्यूरो )अमरनाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा नारी शक्ति को कानून, संविधान एवं न्यायालय से प्राप्त होने वाले अधिकारों और सुरक्षाओं को लेकर एक जागरूकता शिविर का आयोजन हुआ। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित इस विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर का आरंभ प्राधिकरण से पधारे मुख्य वक्ताओं श्री दीपक गोस्वामी जी एवं श्री उमाशंकर शर्मा जी के स्वागत सम्मान द्वारा हुआ।
कॉलेज के प्राचार्य डॉअनिल वाजपेई ने कहा कि नारी शक्ति को सुरक्षा के लिए कानून संबंधी कौन से प्रावधान मिले हुए हैं, यह बताने के लिए हमारे बीच माननीय विद्वान पधारे हैं ।आज साइबर क्राइम के समय में नारियों को उत्पीड़न से बचाने के लिए यह ज्ञान एक सुरक्षा कवच प्रदान करेगा
छात्राओं को संबोधित करते हुए श्री दीपक गोस्वामी ने कहा कि नारी शक्ति को यह पता ही नहीं है की विविध प्रकार के उत्पीड़न को रोकने के लिए भारत सरकार एवं न्यायालय ने क्या व्यवस्थाएं कर रखी हैं ।किस प्रकार से उनको पुलिस का अधिकतम सहयोग प्राप्त हो सकता है ।ऐसे सहयोग के लिए विभिन्न ऐप,वेबसाइट एवं फोन नंबर के बारे में दीपक गोस्वामी जी ने बताया । कार्यक्रम में दूसरे अतिथि वक्ता प्राधिकरण से पधारे श्री उमाशंकर शर्मा जी ने कहा कि डॉ आंबेडकर के जन्म के एक दिन पूर्व संवैधानिक सुरक्षाओं के बारे में छात्राओं को जानकारी देना और भी महत्वपूर्ण है।
भारतीय संविधान के विभिन्न प्रावधान न्यायपालिका के माध्यम से नारी शक्ति की विभिन्न तरीके से रक्षा करते हैं ।उन्होंने यह भी बताया कि मोबाइल एक वरदान भी है अभिशाप भी है ।आज मोबाइल समाज में अनेक समस्या पैदा कर रहा है और उत्पीड़न के मामले बढ़े हैं ।
उन्होंने छात्राओं से अधिकार के साथ कर्तव्य के पालन का भी आवाहन किया।
इस अवसर पर उन्होंने कॉलेज की सभी छात्राओं एवं प्रवक्ताओं को नारी सुरक्षा शपथ भी दिलाई। उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित एक नारी सुरक्षा सूचना प्रपत्र भी सभी छात्राओं को निशुल्क वितरित किया। इसमें कानून द्वारा नारी सुरक्षा संबंधी समस्त जानकारियां हैं। कार्यक्रम का संयोजन एन एस ए इकाई अधिकारी डॉ निर्मल वर्मा , संचालन श्रीमती नूतन देहर ने किया।शिविर के आयोजन में प्रवक्ता कनिका अग्रवाल ,मनोरमा कौशिक, सुरभि गुप्ता, डॉ आरती पाठक, दीक्षा, डा पंकज ,शालनी भारद्वाज की भूमिका प्रमुख रही।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,046FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles