उदयपुर शैक्षणिक पर्यटन संपन्न

मथुरा ( धर्मयात्रा ब्यूरो ) अमरनाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज की 52 सदस्यीय छात्राओं का एक दल तीन दिवसीय शैक्षिक पर्यटन में उदयपुर भ्रमण करके वापस लौटा।कॉलेज के इतिहास विभाग द्वारा प्रवक्ता मांडवी राठौर के नेतृत्व में आयोजित इस पर्यटन में छात्राओं ने विभिन्न ऐतिहासिक प्रोजेक्ट कार्य संपन्न करने के लिए ग्लोबल हिस्ट्री फोरम के संस्थापक अध्यक्ष एवं इतिहासकार डॉ जी एल मेनारिया एवं विद्या भवन उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान के भू पू प्राचार्य,वरिष्ठ शिक्षाविद डी एन दानी से राजस्थान के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों के बारे में मुख्य अनुसंधानों का मार्गदर्शन प्राप्त किया। भारत का वेनिस और झीलों की नगरी उदयपुर में छात्राओं ने सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी,फतेह सागर झील,मोती मंगरी, करणी माता मंदिर,गुलाब बाग ,भारतीय लोक कला मंडल, सुखाडिया सर्कल, शिल्पग्राम आदि देखा। अपनी संगमरमर की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध रणकपुर मंदिर को देखकर छात्राएं अचंभित हो गई ।छात्राओं ने राणा प्रताप की जन्मस्थली कुंभलगढ़ दुर्ग भी देखा जिसकी दीवार विश्व में चीन के बाद सबसे बड़ी दीवार है ।
प्रवक्ता मांडवी राठौर निरंतर ही छात्राओं को राजस्थान के इन ऐतिहासिक स्थलों पर प्रोजेक्ट कार्य हेतु विविध जानकारी देती रही।
राजस्थान के विभिन्न सांस्कृतिक ऐतिहासिक और धार्मिक स्वरूपों को समझने के लिए छात्राओं ने एकलिंग महाराज मंदिर एवम श्रीनाथजी मंदिर,नाथद्वारा के दर्शन किए।यात्रा के अंत में छात्राओं ने हल्दीघाटी का म्यूजियम एवं हल्दीघाटी युद्ध का मैदान रक्त तलाई देखा।
शैक्षिक पर्यटन का संचालन करने में श्री दामोदर घोष मनोज राठौर एवं मुरली ने विशेष भूमिका निभाई। प्राचार्य डॉ अनिल वाजपेई ने इस सफल ऐतिहासिक पर्यटन के लिए सभी को बधाई दी और कहा कि भारत की समृद्ध विरासत को बिना देखे ,अनुभव नहीं किया जा सकता।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,046FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles