आरआईएस में हुई तनावमुक्त विद्यार्थी जीवन विषय पर वर्कशॉप

रिपोर्ट धर्मयात्रा ब्यूरो मथुरा
मथुरा। राजीव इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को तनावमुक्त विद्यार्थी जीवन विषय पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ. गौरव सिंह ने छात्र-छात्राओं को तनावमुक्त जीवन जीने के तरीके बताए तथा उन्हें सफलता के लिए प्रेरित किया।
डॉ. गौरव सिंह ने छात्र-छात्राओं से कहा कि परीक्षा के समय तनावपूर्ण स्थिति से गुजरना सामान्य सी बात है लेकिन बेहतर होगा कि तनाव को बहुत न बढ़ने दिया जाए। उन्होंने कहा कि तनाव की थोड़ी स्थिति तो अच्छी होती है जिससे आप बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं लेकिन अत्यधिक तनाव आपकी क्षमता को क्षीण कर सकता है। तनाव प्रबंधन का पहला चरण तनाव के मूल कारण का पता लगाना है क्योंकि तनाव प्रबंधन के तरीके तब तक प्रभावी नहीं होंगे जब तक उनका मूल कारण संज्ञान में नहीं आएगा।
डॉ. गौरव सिंह ने छात्र-छात्राओं को सलाह दी कि ऐसी स्थिति में सबसे पहले अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें तथा समय प्रबंधन पर को अमल में जरूर लाएं। सफलता और मेहनत का शॉर्टकट नहीं होता लेकिन समय प्रबंधन के साथ निरंतर प्रयास से आप अपना लक्ष्य जरूर प्राप्त कर सकते हैं। डॉ. सिंह ने छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब भी दिए। इससे पहले विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने आगंतुक महानुभाव का पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिह्न भेंटकर स्वागत किया।
आर.के. एजूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल अपने संदेश में कहा कि मेडिटेशन से शांत दिमाग का निर्माण होता है तथा इससे उलझे विचारों को आसानी से सुलझाया जा सकता है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल इस तरह की कार्यशालाओं के माध्यम से बच्चों के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक विकास को प्रतिबद्ध है।
स्कूल के प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि परीक्षा हो या कोई अन्य कठिन लक्ष्य यदि हम सकारात्मक सोच रखेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि पर्याप्त नींद लेना और सकारात्मक सोच रखना लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में छात्र-छात्राओं की सहायता कर सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,046FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles